FANDOM

'हाट' नवगुरुकुल के प्रांगण में लगने वाला बाज़ार है. 'हाट' में शिक्षक एवं विद्यार्थी अपनी आवश्यकता की साधारण वस्तुएं खरीद सकते हैं. नवगुरुकुल के निवासियों को दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुएं उचित मूल्य एवं गुणवत्ता पर सहज ही उपलब्ध हो सकें, यही 'हाट' का प्रारम्भिक उद्देश्य है.

इसके अतिरिक्त इसका एक और उद्देश्य हो सकता है - छोटे विद्यार्थियों को बाहर के जीवन की एक झलक दिखाना. सामान कैसे खरीदना चाहिए, उचित मूल्य एवं गुणवत्ता कैसे निर्धारित करी जाय, अपनी आवश्यकताओं एवं संसाधनों का निर्धारण एवं प्रयोग कैसे किया जाय; व्यावसायिक बातचीत कैसे करी जाती है इत्यादि अनेक बातें विद्यार्थी हाट में सीख सकते हैं.

'नवगुरुकुल' का एक उद्देश्य विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से सजग एवं आत्मनिर्भर बनाना एवं उन्हें उद्यमशीलता (entrepreneurship) का प्रशिक्षण देना भी है. अतः कालान्तर में हाट का एक और महत्त्व भी है, जो कदाचित उसके मूल स्वरुप से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है; और वह है 'विद्यार्थियों द्वारा बनायी विभिन्न वस्तुओं (जैसे हस्त-शिल्प, खिलौने, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा बनाए ऑडियो-वीडियो सीडी, यंत्र आदि) का विक्रय' . इसके माध्यम से विद्यार्थियों के अपने प्रांगण की सुरक्षा एवं अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में व्यासायिक गतिविधियाँ चलाने का अवसर प्राप्त होगा जो उनमें आत्मविश्वास तो जागृत करेगा ही, उन्हें जीवन के विषय में भी बहुत-कुछ सिखा देगा.

आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के उत्पादन भी हाट में बिकें तो आस-पास के ग्रामीण भी इस कर्म-यज्ञ में जुड़ेंगे और उनके आर्थिक स्वावलंबन को बल मिलेगा.